नन्द सिंगला
नारायणगढ़ : राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारायणगढ में दिव्यांगों के माता-पिता का दो दिवसीय परामर्श कार्यशाला आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आरपीडबल्यूडी एक्ट 2016 पर विस्तार से चर्चा करना एवं स्कूली शिक्षा में व्यवसायिक कोर्स के बारे में लोगेां को परिचित करवाना तथा वोकेशनल कोर्स के माध्यम से स्किल डवलपमैंट पर जोर देना मुख्य उद्देश्य रहा। कार्यक्रम की शुरूआत प्रधानाचार्य सतपाल के अभिभाषण से हुई।
उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षण के साथ प्रशिक्षित होना जरूरी है ताकि वह अपने को आत्मनिर्भर बन कर समाज की मुख्यधारा में अपना योगदान दे सकें। इस अवसर पर वरण सिंह ने कहा कि इन बच्चों के देखरेख में दैनिक गतिविधियों में अभिभावक अपनी सहभागिता निभायें न सिर्फ सिखाने के लिए बल्कि आत्मनिर्भर बनाने में, ताकि वो समाज की मुख्यधारा से जुड़ सके। इसके साथ ही उन्होंने आरपीडबल्यू एक्ट 2016 पर विस्तार से प्रकाश डाला।
अम्बाला से आयी डा. कोकिल कंसारा जोकि हिलिंग माइंड संस्था से आयी थीं ने अभिभावकों का ध्यान अपनी ओर खींचा और बौद्धिक रूप से पिछडे बच्चों को उनके विकास के अनुरूप देखरेख पर समुचित ध्यान देते हुए तकनीकी विकास की तरफ प्रेरित करने पर बल दिया। विशेष शिक्षक ने सम्बोंधित करते हुए कहा कि आप इन बच्चों को बोझ न समझें और इनकी देखरेख में पूरा ध्यान रखें। तभी ये आगे चलकर अपना और अपने माता पिता का नाम रोशन करेंगे और जिस प्रकार पैरालम्पिक में दिव्यांग ने अपने जौहर को दिखाकर अपना और अपने राष्ट्र का नाम रोशन किया है। उसी प्रकार हमारे दिव्यांग भी समाज में एक अहम भूमिका निभा सकेंगे। उन्होंने इस मौके पर पूछे गये सवालों के जवाब दिये और साथ ही इस बात का आश्वासन दिया कि इनसे सम्बन्धित समस्या हेतु आप हमारी मदद ले सकते हैं और हम यथासम्भव आपकी समस्या का यथोचित समाधान देने का प्रयास करेगें। इसके आगे की चर्चा में विशेष शिक्षक ने लोगों को जरूरी आवश्यकताओं के रूप में बताया कि बच्चे को समाज की मुख्यधारा में जोडऩे के लिए शुरूआत घर से ही करें जब बच्चा घर में अच्छा व्यवहार और आचरण कर सकेगा तो समाज में भी अच्छा साबित होगा और लोग आसानी से उसके साथ मिलजुल कर रहना पसन्द करेंगें। इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आये सामान्य शिक्षक एसएमसी सदस्य तथा स्कूल के अन्य अध्यापकों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here