नन्द सिंगला
शहजादपुर, 26 जुलाई,राजकीय कन्या कालेज बड़ागढ ( शहजादपुर) के शैक्षिण सत्र का शुभारम्भ हवन यज्ञ के साथ हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्यतिथि श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी थे। उन्होंने छात्राओं को नये शैक्षणिक सत्र शुरू होने, कारगिल विजय दिवस तथा गुरू पूर्णिमा की अग्रिम में शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे लक्ष्य निर्धारित कर शिक्षा प्राप्त करे।
कार्यक्रम में पहुंचने पर एडीएम विरेन्द्र सिंह सांगवान, डीएसपी अमित भाटिया तथा कार्यकारी प्राचार्य एस.पी. गिरोत्रा ने राज्य मंत्री नायब सैनी को फूलों का गुलदस्ते देकर स्वागत किया। इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री सैनी ने कहा कि शिक्षा के दम पर नई से नई ऊंचाईयों को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बेटिया आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। बेटियों ने शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी प्रदेश व देश का नाम चमकाया है। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में नौकरियां सीमित है, इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेक इन इण्डिया, स्टैंड अप इण्डिया, स्र्टाट अप इण्डिया तथा प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना शुरू की है। राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना के अन्तर्गत देश में 11 करोड़ युवाओं को बिना गारन्टी के लोन स्वरोजगार के लिए उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में भ्रष्टाचार पर अंकूश लगाया गया है और सरकारी नौकरी योग्य युवाओं को पारदर्शी तरीके से मिल रही है। उन्होंने कहा कि इस कालेज में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
उल्लेखीनय है कि कन्या कालेज का निर्माण कार्य गांव बड़ागढ में चल रहा है तथा इस शैक्षणिक सत्र से कन्या कालेज की कक्षाएं राजकीय कन्या सीनीयर सैकण्डरी स्कूल माजरा ( शहजादपुर) में शुरू की गई है, जहां पर हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के उपरांत राज्य मंत्री नायब सैनी, जिला परिषद चेयरमैन सुरेन्द्र राणा तथा एसडीएम विरेन्द्र सिंह सांगवान व गणमान्य व्यक्तियों तथा कालेज की छात्राओं ने बड़ागढ कालेज परिसर में पौधागिरी कार्यक्रम के तहत पौधे भी लगाये। पर्यावरण संरक्षण एंव संर्वधन हेतु आयोजित किये गये इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि मुख्यतिथि व अन्य अतिथियों के अलावा छात्राओं के नाम से पौधे लगाये गये। बकायदा छात्राओं के नाम की तख्तियां पौधे के पास लगाई गई।
इस अवसर पर राज्य मंत्री ने कहा कि हम न केवल पौधे लगाये बल्कि उनकी वृक्ष बनने तक देखभाल भी करें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पौधागिरी कार्यक्रम स्कूली बच्चों के लिए शुरू किया गया है जिसमें विद्यार्थीयों को प्रोत्साहन स्वरूप राशि देेने का भी प्रावाधान किया गया है।
सैनी ने कहा कि सरकार बेटीयों की शिक्षा के प्रति गम्भीर है, बेटी बचाओं बेटी पढाओं अभियान को कारगर बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि बडागढ गांव में राजकीय कन्या कालेज खुलने से हलके की छात्राओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि कन्या कालेज लगभग 14 करोड़ रूपये की राशि से अगले लगभग 3 मास में बनकर तैयार हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत वर्ष 22 कालेजो का एक साथ शिलान्यास किया था तथा प्रदेश में 20 किलोमीटर की परीधी में कालेज खोले जा रहे है ताकि लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए घर से ज्यादा दूर न जाना पड़े। उन्होने कहा कि कालेज जाने वाली छात्राओं के लिए स्पेशल महिला बसे पूरे प्रदेश में विभिन्न रूटो पर सरकार द्वारा शुरू की गई है और ऐसी ही एक बस सेवा नारायणगढ से अम्बाला मार्ग पर शुरू की गई है। राज्य मंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान हलके के लोगों ने कन्या कालेज की मांग उनके सामने रखी थी और उस समय उन्होंने जनता को विश्वास दिलाया था कि भाजपा सरकार के बनने पर वे प्राथमिकता के आधार पर इस कालेज का निर्माण करवायेगें। उन्होंने कहा कि कन्या कालेज की मांग हलके के लोग एक लम्बे समय से कर रहे थे जिसकी ओर पूर्व की सरकारों में ध्यान नहीं दिया गया।
कार्यक्रम में पहुचंने पर एसडीएम विरेन्द्र सिंह सांगवान ने राज्य मंत्री नायब सैनी का स्वागत करते हुए कन्या कालेज में दाखिला लेने वाली सभी छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि इस कन्या महाविद्यालय से जहां ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों के उच्च शिक्षा प्राप्त करने के सपने सुगमता से पूरे हो पाएंगे वहीं पर उन्हें बाहर के कॉलेजों में नहीं जाना पड़ेगा जिससे समय व धन की भी बचत होगी। उन्होंने बेटी बचाओं बेटी पढाओं, यातायात नियमों का पालन करने, शिक्षा के साथ-साथ नैतिक शिक्षा पर जोर देते हुए स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने का सभी से अनुरोध किया। उन्होनें कहा कि कालेज प्रबंधन के अनुरोध पर नारायणगढ से वाया गांव छोटी कोहड़ी से होकर शहजादपुर बस सेवा शुरू की गई है ताकि इस कालेज में आने वाली छात्राओं को कोई असुविधा न हो। उन्होने कहा कि छात्राएं व कालेज स्टाफ को कोई भी दिक्कत या समस्या हो तो वह उनके ध्यान में ला सकते है।
कार्यक्रम में कालेज के कार्यकारी प्राचार्य एस.पी. गिरोत्रा ने राज्य मंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कालेज में ओर अधिक सुविधाओं के लिए मांगे रखी।

उल्लेखनीय है कि 9 अप्रैल 2015 में विधायक नायब सैनी द्वारा नारायणगढ में आयोजित जनसभा में रखी गई राजकीय कन्या कालेज की मांग को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकार किया था और मुख्यमंत्री ने गत 5 जनवरी 2017 को नारायणगढ़ में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में हलके की करोड़ो रूपये की अन्य विकास परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास के साथ-साथ राजकीय कन्या कालेज का शिलान्यास भी किया गया था। गत वर्ष राज्य मंत्री नायब सैनी द्वारा भूमि पूजन कर इस कालेज का निर्माण कार्य शुरू करवाया था।
कालेज भवन – गांव बड़ागढ़ में 71 कनाल 14 मरले में बनने वाले राजकीय कन्या कालेज पर लगभग 14 करोड रूपये की राशि खर्च की जाएगी। ग्राऊंड फलोर 36881. 57 वर्ग फूट, प्रथम तल 33326.57 वर्ग फूट, द्वितीय तल 23668.40 वर्ग फूट होगा तथा कुल 93876.54 वर्ग फूट होगा।
इस अवसर पर राज्य मंत्री के भाई नम्बरदार सुरेश पाल, राज्य मंत्री के राजनैतिक सचिव सोहन सिंह, खण्ड़ शिक्षा अधिकारी शहजादपुर सतपाल कौशिक, बीईओं नारायणगढ सुमन चौधरी, वन रेंज अधिकारी भूपेन्द्र सिंह राधव, डिप्टी रेंजर बलदेव सिंह, शिवालिक बोर्ड के सदस्य अश्वनी अग्रवाल, भाजपा मण्डल प्रधान विवेक गुप्ता, मारकण्डा मण्डल प्रधान नरेन्द्र राणा कुराली, पंचायत समिति चेयरमैन गुरनाम सिंह, जिला परिषद सदस्य जिया लाल सैनी, लाला मामचंद, सरपंच यूनियन प्रधान शहजादपुर अशोक पाल, नारायणगढ सरपंच यूनियन प्रधान जसवीन्द्र बख्तुआ, स्कूल प्रिंसीपल ज्योति सभ्रवाल, युवा प्रधान हैप्पी शर्मा बनौदी, कमल गोंदी, संजू महात्मा, सिद्धार्थ गुप्ता, मनीष बंसल, मा. शिव प्रकाश, सुरेन्द्र सैनी बेरखेड़ी,राजकुमार तसडौली, सरपंच कुलदीप राणा बु्रज शहीद, सरपंच कैप्टन केहर सिंह धनाना, सरपंच महेन्द्र सिंह खानपुर राजपूतान, सरपंच रामकरण हुसैनी, संजीव पंजलासा, पार्षद भीमसेन गैरा, जयप्रकाश, राजू मक्कड, कुलदीप सिंह, संजीव कौशिक, कुलवंत सिंह, भूपेन्द्र शर्मा, सहायक प्राध्यापक कविता रानी, नरेश कुमार, रजत सोनी, नसीब कुमार, राजेश कुमार, पूनम, कर्ण, वनिता, डिप्टी सुपरिडेंट संत लाल सहित काफी संख्या में पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधी व अन्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here