नन्द सिंगला
नारायणगढ़,एसडीएम अदिति ने नारायणगढ़ अनाज मण्ड़ी का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने मण्ड़ी में आढ़तियों से बातचीत भी की। एसडीएम ने कहा कि बारिश से गेहूं न भीगे इसके लिए पर्याप्त संख्या में तिरपाल व क्रेट होने चाहिए। उन्होंने मार्किट कमेटी सचिव को निर्देश दिए कि प्रतिदिन का गेहूं खरीद का श्डयूल उन्हें भी भेजें ओर विभाग की गाईड लाइन अनुसार ही गेहूं खरीद का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग को हमें अपनी आदत बनानी होगी तभी कोरोना वैश्विक महामारी से बचा जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए सरकार द्वारा जहां लॉकडाउन किया गया है वहीं किसान हित को देखते हुए गेहूं खरीद के लिए अनाज मण्ड़ीयों के अलावा अतिरिक्त खरीद केन्द्र भी बनाये गये है।

उन्होंने कहा कि जब कोरोना वायरस से जंग लड़ी जा रही है तो सब का यह फर्ज है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रख कोरोना का हराने में अपना पूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा कि नारायणगढ मार्किट कमेटी के अन्तर्गत 14 स्थानों पर गेहूं की खरीद की जा रही है जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग कायम रहे और अनाज मण्डी में भीड़ न हो। इसीलिए मार्किट कमेटी द्वारा पहले से चिन्ह्ति किसानों को एसएमएस एवं फोन द्वारा मण्ड़ी/खरीद केन्द्र में बिक्री के लिए गेहूं लाने की सूचना दी जा रही है। सुबह व सायं के समय दो चरणों में गेहूं की खरीद की जा रही है।

उन्होंने किसानों व आढतियों से कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के बीच बेहद सावधानी व धैर्य रखने की जरूरत है, हालांकि मण्ड़ीयों/खरीद केन्द्रों पर व्यापक प्रबंध किये गये है लेकिन फिर भी अगर कही कोई दिक्कत आये तो संयम रखें और किसी के बहकावे में न आये। यह पहली बार है जो एक ही समय में एक मार्किट कमेटी के अन्तर्गत एक दर्जन से अधिक स्थानों पर फसल की खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसल कट चुकी है पहले उन्हें मण्डी में बुलाया जाए।

इस अवसर पर मार्किट कमेटी के सचिव विशाल गर्ग ने एसडीएम को बताया कि मण्डी/खरीद केन्द्रों में पीने के स्वच्छ पानी, सेनेटाईजर,मास्क इत्यादि की व्यवस्था की गई है। फसल लेकर आने वाले किसानों की फसल के गेट पर ही गेट पास काटे जा रहे है, मण्डी में आने वाले जिन किसानों ने मास्क नहीं लगा रखा होता है उन्हें मास्क दिया जा रहा है। थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। हैंड वाशिंग/सेनेटाईजर की व्यवस्था करने के अलावा ट्रैक्टर ट्रालियों एवं अन्य वाहनों को स्प्रे करके सेनेटाईज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 1 लाख 21 हजार 554 क्विंटल गेहूं की खरीद
हैफड द्वारा नारायणगढ मण्ड़ी में की गई है तथा भरेड़ी कलां खरीद केन्द्र पर हरियाणा स्टेट वेयर हाउस कारपोरेशन द्वारा 19 हजार 498 क्विंटल गेहूं खरीद की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here