नन्द सिंगला
नारायणगढ़/शहजादपुर,एसडीएम नीरज ने बारिस के मौसम को देखते हुए लोगों से अनुरोध किया है कि हैं कि वे वर्षा के दौरान तथा नदियों में पानी आने के समय नदियों के पास न जाएं और नदी में प्रवेश करके अपना जीवन संकट में न डाले। उन्होंने कहा कि क्षेत्र से गुजरने वाली अधिकतर नाले तथा नदिया हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों से शुरू होकर यहां से निकलती हैं और पर्वतीय क्षेत्रों में बारिस होने पर उनमें पानी अचानक बढ जाता हैं। इसलिए पानी के दौरान एवं बारिश के दौरान नदियों में जाने से एहतियात बरते। एसडीएम ने कहा कि प्रशासन द्वारा क्षेत्र से गुजरने वाली विभिन्न नदियों के पानी के बहाव पर नजर रखी जा रही हैं और इस बारे में सिंचाई विभाग, पटवारी, ग्राम सचिव को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को भी जरूरी दिशा-निर्देश देकर बारिस के दौरान पानी की निकासी के उचित प्रबन्ध करने को कहा गया है ताकि लोगों को पानी के जमाव का सामना न करना पडे। एसडीएम द्वारा नारायणगढ शहर में साफ-सफाई एवं पानी की निकासी के लिए नगरपालिका प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं वहीं पर गांवों में इस कार्य के लिए खण्ड़ विकास एवं पंचायत अधिकारी को जिम्मेवारी सौंपी गई हैं। इसके अलावा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिये गये है कि वे बारिश के दौरान पानी का जमाव न हो और पानी की निकासी से सम्बंधित सभी इंतजाम पूरे रखें।

उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम को देखते हुए बिजली निगम के अधिकारी बिजली की उपलब्धता अनुसार बेहतर आपूर्ति करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को कम से कम बिजली की समस्या का सामना करना पडे। इसके अलावा बिजली एवं पानी से सम्बंधित शिकायतों को भी अधिकारी व कर्मचारी ध्यान से सुने और उनका निवारण कर लोगों को संतुष्ट करें।

एसडीएम ने उपमण्डल के लोगों से भी आग्रह किया हैं कि वे भी प्रशासन को सहयोग दें। उन्होंने लोगों से अपील की हैं कि वें वर्षा के मौसम में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें तथा आस पास का वातावरण साफ सुथरा रखें ताकि कोई बीमारी न फैले।

एसडीएम नीरज ने कहा कि ऐसे समय में जब कि कोविड-19 का खतरा भी है तो सावधानी व स्वच्छता रखना ओर अधिक जरूरी हो जाता है। मलेरिया, ड़ेंगू एवं जापानी बुखार जैसी बीमारियां पानी के जमाव गंदगी के कारण होती हैं। जिनसे से बचाव के लिए सावधानी रखना बेहद आवश्यक हैं। उन्होनें कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्कर इस बारें में ग्रामीणों को जागरूक करें ताकि लोग बीमारियों से बच सकें।
बॉक्स- सिंचाई विभाग के एसडीओं नीतिश चंदेल ने सोमवार को हुई वर्षा को देखते हुए क्षेत्र से गुजरने वाली नदियों में पानी के बहाव का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि केवल मारकण्डा नदी में ही लगभग तीन फूट तक पानी बह रहा है। उन्होंने बताया कि नदियों में पानी के बहाव पर नजर रखने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा नजर रखी जा रही है। उन्होंने मारकण्डा, रूण, बेगना का निरीक्षण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here