नवराज टिप्स
आइसक्रीम खाना किसे पसंद नहीं। गर्मी के मौसम में आइसक्रीम सबकी फेवरेट होती है। वैसे तो अब तक हम सुनते आए हैं कि आइसक्रीम सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में इसका फायदा बताया गया है।
जापान में हुई स्टडी
जापान में हुई एक रीसेंट स्टडी की मानें तो ब्रेकफस्ट में आइसक्रीम खाने से दिनभर आपकी मानसिक क्षमता बेहतर रहती है। टोक्यो में एक यूनिवर्सिटी के प्रफेसर योशिहिको ने कई क्लीनिकल ट्रायल किए, जिसमें हिस्सा लेने वालों से सबसे पहले आइसक्रीम खाने के लिए कहा गया।
आइसक्रीम के बाद दिमाग का काम
आइसक्रीम खाने के बाद उन्हें कुछ मेंटल एक्सर्साइज करने को दी गई। योशिहिको ने रिजल्ट की तुलना उन लोगों से की जिन्होंने आइसक्रीम नहीं खाई थी। इसका नतीजा चौंकाने वाला आया।
ये आया नतीजा
जिन लोगों ने सुबह सबसे पहले आइसक्रीम खाई थी उनका रिऐक्शन टाइम उन लोगों की तुलना में बेहतर पाया गया जिन्होंने आइसक्रीम नहीं खाई थी। साथ ही उनकी इन्फॉर्मेशन प्रॉसेसिंग की क्षमता भी बढ़ी हुई पाई गई।
की गई ब्रेन वेव्स की मैपिंग
इसका पता आइसक्रीम खाने वालों के दिमाग में अल्फा वेव्स की मैपिंग करके लगाया गया। इन वेव्स का संबंध बेहतर अलर्टनेस और कम मेंटल फ्रस्ट्रेशन से होता है।
क्यों हुआ ऐसा
योशिहिको यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या वाकई ऐसा आइसक्रीम की वजह से हुआ? कुछ क्रिटिक्स का कहना है कि ग्लूकोज की वजह से दिमाग तेजी से चलने लगता है और दिमाग के हैपी जोन ऐक्टिवेट हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here