हिसार, 19 जुलाई- चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कुलसचिव डॉ. राजवीर सिंह ने बताया कि विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया कल 20 जुलाई से शुरू होगी। आवेदन की प्रक्रिया 5 अगस्त, 2021 तक जारी रहेगी। ऑनलाइन आवेदन फार्म एवं प्रोस्पेक्टस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उन्होंने उम्मीदवारों को स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में दाखिला संबंधी अन्य नवीनतम जानकारियों के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in and admissions.hau.ac.in पर चेक करते रहने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि इस आवेदन के लिए आवेदनकर्ता हरियाणा प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवेदन करने से पहले और कांउसलिंग के समय आने से पूर्व उम्मीदवार को प्रोस्पेक्टस-2021-22 में दिए गए दाखिला संबंधी सभी हिदायतों व नियमों की जानकारी होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए आवेदन की फीस एक हजार रूपये जबकि अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग)के उम्मीदवारों के लिए 250 रूपये होगी। इसके अलावा उपलब्ध सीटों की संख्या, महत्वपूर्ण तिथियां, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता, दाखिला प्रक्रिया आदि संबंधी सभी जानकारियां विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के विभिन्न विषयों में स्नातकोत्तर में दाखिला कॉमन एंट्रेस टेस्ट के आधार पर होगा। इसी प्रकार पीएचडी में भी दाखिला कॉमन एंट्रेस टेस्ट के आधार पर ही होगा। हरियाणा प्रदेश से बाहरी राज्यों के उम्मीदवार भी पीएचडी में अतिरिक्त सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा एनआरआई व इंडस्ट्री स्पोंसर्स उम्मीदवारों के लिए भी पीएचडी में अतिरिक्त सीटें उपलब्ध हैं। पीएचडी में दाखिला एंट्रेस टेस्ट में हासिल मेरिट के आधार पर ही होगा।

इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रेन्योरशिप गुरुग्राम में एमबीए एग्रीबिजनेस, एमबीए सामान्य व मास्टर इन रूरल मैनेजमेंट में दाखिले होंगे। इसी प्रकार कृषि महाविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए सामान्य व एमबीए एग्री बिजनेस में दाखिले होंगे। इन विषयों में दाखिले कैट, सीमेट,ग्रेजुऐशन स्कॉर में मेरिट के आधार पर होंगे। इसी प्रकार कम्युनिकेशन स्किल्स इन इंगलिश, इंगलिश-हिंदी ट्रांसलेटर, रिमोट सेंसिंग एंड ज्योग्राफिकल इंफोर्मेशन सिस्टम एप्लीकेशन इन एग्रीकल्चर एंड इनवायरमेंट में भी स्नातक के बाद डिप्लोमा के लिए दाखिले मेरिट आधार पर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here