नवराज न्यूज
चंडीगढ़, स्कूल खोलने को लेकर हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने अधिकारियों के साथ चर्चा की। हरियाणा सरकार 1 जुलाई से स्कूल खाेलने की तैयारी में जुट गई है। अनलाॅक-1 में स्कूल खोलने का फैसला लेने वाला हरियाणा पहला राज्य है। स्कूल खोलने की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी हाेगी।

पहले 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगेंगी। दूसरे चरण में छठी से 8वीं और तीसरे चरण में पहली से 5वीं तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। सभी स्कूल खोलने से पहले चार-पांच स्कूल खोलकर काेराेना संक्रमण से बचने के उपायाें की रिहर्सल भी की जाएगी।

गुर्जर ने बताया कि जिलों में शिक्षा अधिकारियाें, अध्यापकाें व अभिभावकाें की कमेटियाें से 7 जून तक सुझाव मांगे गए हैं। स्कूल खाेलने में इनका पूरा ध्यान रखा जाएगा। स्कूलों में बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने के लिए अलग-अलग प्लान तैयार किए हैं। एक दिन में 50% बच्चों को ही बुलाने की याेजना बनाई गई है। दूसरी याेजना यह है कि आधे-आधे बच्चाें काे बुलाकर स्कूल दो शिफ्टों में लगाए जाए, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने अनलाॅक-1 की गाइडलाइंस में स्कूल-काॅलेजाें काे दूसरे चरण में रखा था। इन्हें खाेलने की तारीख पर जुलाई में ही फैसला लेने की बात कही गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here