कालका , 19 जुलाई- उपायुक्त व श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य प्रशासक विनय प्रताप सिंह ने आज कालका स्थित काली माता मंदिर का दौरा किया और वहां आने वाले श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने काली माता मंदिर में पूजा अर्चना की व माता के चरणों में शीश नवाकर आशीर्वाद लिया।

इस अवसर पर उनके साथ कालका की पूर्व विधायक व महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष लतिका शर्मा, एसडीएम कालका राकेश संधु, श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाईएस गुप्ता तथा संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

विनय प्रताप सिंह ने काली माता मंदिर के समीप लगती जमीन पर प्रस्तावित पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिये उपयुक्त पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिये। इसके लिये वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में होने वाली श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड की आगामी बैठक में इस प्रस्ताव को उनके समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

श्री विनय प्रताप सिंह ने मंदिर परिसर की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया व परिसर को और साफ सुथरा बनाये रखने के लिये सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने मंदिर परिसर में स्थित भंडारा भवन और मंदिर कार्यालय का दौरा भी किया। काली माता मंदिर के सचिव श्री पृथ्वीराज ने श्री विनय प्रताप सिंह को अवगत करवाया कि सामान्य परिस्थितियों में प्रतिदिन 3 हजार से 5 हजार तक तथा नवरात्रों में लगभग 20 से 25 हजार तक श्रद्धालु माता के दर्शन करने आते है।

इससे पूर्व विनय प्रताप सिंह ने कालका के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में लोक निर्माण (भवन एवं सड़के), जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी, विकास एवं पंचायत तथा पुलिस विभाग के साथ साथ उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम व नगर परिषद कालका के अधिकारियों की बैठक ली तथा कालका और पिंजौर में किये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ कालका की पूर्व विधायक एवं महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा भी उपस्थित थी।

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मुख्यमंत्री की घोषणाओं के तहत कालका व पिंजौर में किये जा रहे अपने विभागों से संबंधित कार्यों में तेजी लाये व उन्हें समयवद्ध तरीके से पूरा करें ताकि यहां के लोगों को उनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग आपसी तालमेल के साथ काम करें ताकि विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने कालका नगर परिषद की कार्यकारी अधिकारी निशा शर्मा को निर्देश दिये कि वे कालका व पिंजौर में खराब पड़ी स्ट्रीट लाईटस को ठीक करवाना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को रात के समय में कोई असुविधा न हो।

विनय प्रताप सिंह ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे पिंजौर से मल्लाह तक चार किलोमीटर लंबी रोड को चैड़ा करने के कार्य को पुन चालू करने के लिये वन विभाग से एनओसी लेने के लिये जल्द से जल्द आवेदन करें।

श्रीमती लतिका शर्मा ने कहा कि कालका में सिंचाई की दृष्टि से ट्यूब्वैल के लिये बिजली के कनैक्शन लोगों को जल्द से जल्द दिये जाने चाहिये। इस पर उपायुक्त ने कहा कि वे इस बारे में यूएचवीपीएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

बैठक के उपरांत उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने स्थानीय लोगों की समस्याओं को सुना तथा इन समस्याओं के समाधान के लिये संबंधित विभागों के अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिये।

लतिका शर्मा ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने कालका व पिंजौर क्षेत्र के विकास के लिये अनेक अभूतपूर्व कार्य किये है। उन्होंने कहा कि काली माता मंदिर की लोगों में आपार आस्था है तथा देश के कौने कौने से लोग यहां माता के दर्शन के लिये आते है। उन्होंने कहा कि लोगों की आस्था को देखते हुये काली माता मंदिर को और भव्य व सुंदर बनाने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here