पंचकूला, 17 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि जब सरकार के साथ साथ गैर सरकारी संस्थायें व अन्य सामाजिक संस्थायें समाज सेवा के लिये तत्पर हो जाती है तो समाज, प्रदेश व देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

श्री गुप्ता आज स्टेट बैंक आॅफ इंडिया सेक्टर-10 शाखा द्वारा बैंक के प्रांगण में जिला रेडक्राॅस सोसायटी के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर में मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

स्टेट बैंक आॅफ इंडिया की टीम को बधाई देते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि एसबीआई कई वर्षों से रक्तदान व पौधारोपण के माध्यम से समाज सेवा के कार्य करता आ रहा है। गुप्ता ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि एसबीआई द्वारा हरियाणा प्रदेश में 1 लाख पौधे काॅरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 30 हजार पौधे लगाये जा चुके है।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण हमारे जीवन के साथ जुड़ा है क्योंकि पेड़ होंगे तो आॅक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगीं। कोविड काल का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा कि देश में आक्सीजन की कोई कमी ना हो, इसके लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं आगे आकर कमान संभाली और एयरलिफ्ट व अन्य माध्यमों से आॅक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करवाई।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने भी इस दिशा में आगे बढ़ते हुये हर शहर में पांच एकड़ से 100 एकड़ तक की भूमि पर आॅक्सीवन लगाने का निर्णय लिया है ताकि प्रदेश में प्राकृतिक आॅक्सीजन भरपूर मात्रा में उपलब्ध हो सके। इसी कड़ी में पंचकूला में 100 एकड़ में आॅक्सीवन स्थापित किया जा रहा है, जिसमें ज्यादा आॅक्सीजन देने वाले पौधों को लगाया जा रहा हैं।

श्री गुप्ता ने कहा कि रक्तदान महादान है और इसका कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि एसबीआई से उनका काफी पुराना नाता है और लोगों को इस बैंक पर इसकी सेवायें और अपनी जमा राशि की सुरक्षा की दृष्टि से पूरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि एसबीआई आज ऐसा काम कर रहा है, जिसकी आम के समय में बहुत आवश्यकता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि एसबीआई इसी प्रकार रक्तदान शिविर व अन्य समाज सेवा के कामों के माध्यम से समाज की सेवा करता रहेगा।

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने एसबीआई के कर्मचारी व अधिकारियों को रक्तदान करने पर बधाई दी व उन्हें बैज लगाकर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। रक्तदान शिविर में पीजीआई चंडीगढ़ बल्ड बैंक के डाॅक्टरों की टीम द्वारा 75 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

बीजेपी जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता समाज सेवा के कामों में बढ़चढ़कर हिस्सा लेते है। उन्होंने कहा कि गुप्ता के प्रयासों से ही पंचकूला मैट्रापोलिटन डवलपमेंट अथोरिटी का गठन हुआ है, जिससे पंचकूला के विकास को और गति मिलेगी।

एसबीआई के उप महाप्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि एसबीआई सामाजिक काॅरपोरेट जिम्मेदारी के तहत समाज सेवा के अनेक काम करवाती आ रही है। जुलाई में लगभग 30 हजार पौधों का रोपण किया गया हैं तथा 70 हजार और पौधे पूरे हरियाणा में लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का एसबीआई से पुराना संबंध रहा है और वे इस तरह के रक्तदान शिविरों में आकर रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाते रहे है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि गुप्ता भविष्य में भी इसी प्रकार उनका सहायोग करते रहेंगे।

इस अवसर पर रेडक्राॅस सोसायटी की सचिव सविता अग्रवाल, पार्षद सोनिया सूद व जय कौशिक, योगेंद्र शर्मा, समाज सेवी अनिल थापर, एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक विनय कुमार, एसबीआई सेक्टर-10 शाखा के मुख्य प्रबंधक अरूण कुमार, समाज सेविका नीलम कौशिक व बैंक के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here